मुख्य विशेषताएँँ - स्लाइड व्यू, आउटलाइन व्यू, स्लाइड सॉर्टर व्यू

मुख्य विशेषताएँँ - स्लाइड व्यू, आउटलाइन व्यू, स्लाइड सॉर्टर व्यू


पावर पॉइंट स्लाइड्स को किस तरह से देखना चाहते है और स्लाइड्स को और ज्यादा पठनीय कैसे बनाया जा सकता है । पावर पॉइंट में कई तरह के स्लाइड व्यू उपलब्ध है जिनका उपयोग आवश्यकतानुसार कर सकते है । पावर पॉइंट में नीचे की तरह बाँयें कार्नर पर आइकॉन के रूप में स्लाइड ऑप्शन होते है जिनसे आसानी से स्लाइड्स का व्यू बदला जा सकता है ।

(1) Slide View (स्लाइड व्यू )
(2) Outline View (आउटलाइन व्यू)
(3) Slide Sorter View (स्लाइड सॉर्टर व्यू)
(4) Normal View (नार्मल व्यू)
(5) Slide Show View (स्लाइड शो व्यू)

1. Slide View (स्लाइड व्यू)
यह पावर पॉइंट स्लाइड का डिफ़ॉल्ट तथा साधारण व्यू है इसमें स्लाइड्स को बनाया जाता है । इसमें टेक्स्ट, लेआउट, ग्राफ़िक्स, चित्र, ड्राइंग, सिम्बल्स (चिन्ह) इत्यादि प्रेजेंटेशन में डाल सकते है । इसकी विंडो नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देती है -



2. Outline View (आउटलाइन व्यू)
इस व्यू में टेक्स्ट तथा टाइटल दिखाई देता है। इसमें ऑब्जेक्ट तथा चार्ट्स इत्यादि ग्राफिकल ऑब्जेक्ट्स नहीं दिखाई देते है तथा ना ही उन्हें इन्सर्ट कर सकते है । इसमें सभी स्लाइड्स की टिप्पणियां (कमेंट्स) दिखायी देते है । इस व्यू में स्वतः नंबरिंग हो जाती है । यह व्यू नीचे दिखाए हुए चित्र की भाति दिखायी देता है -



3. Slide Sorter View (स्लाइड सॉर्टर व्यू)
इस व्यू में स्लाइड्स प्रेजेंटेशन वाले क्रम में ही दिखाई देती है। इस व्यू में रिकॉर्डिंग, एनीमेशन, साउंड, आटोमेटिक टाइमिंग इत्यादि सेट कर सकते है । इस व्यू में स्लाइड्स का आर्डर भी बदला जा सकता है । प्रेजेंटेशन को और भी सुन्दर बनाने के लिए स्लाइड ट्रांजीशन तथा डिज़ाइन टेम्पलेट भी उपयोग में लिए जा सकते है ।

4. Normal View (नार्मल व्यू)
यह पावर पॉइंट का साधारण व्यू है । इसमें स्लाइड्स का क्रम देखा जा सकता है तथा स्लाइड्स को एडिट किया जा सकता है ।

5. Slide Show View (स्लाइड शो व्यू)
स्लाइड शो का उपयोग प्रेजेंटेशन देने के लिया किया जाता है । इस व्यू में प्रेजेंटेशन फुल स्क्रीन पर आ जाती है तथा सभी एनीमेशन, साउंड इफ़ेक्ट, स्लाइड इफ़ेक्ट, टाइमिंग इत्यादि के अनुसार चलती है । इस व्यू में एडिट नहीं किया जा सकता परन्तु कमेंट्स लिखे जा सकते है ।