एम.एस. पावरप्वाइन्ट (Powerpoint)

एम.एस. पावरप्वाइन्ट (Powerpoint)

एम.एस. पावर पॉइंट माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक अभिन्न भाग है । यह माइक्रोसॉफ्ट के सबसे अभिक उपयोगी तथा सबसे ज्यादा काम में लिए जाने वाले सॉफ्टवेयर में गिना जाता है ।

पावर पॉइंट का उपयोग बड़ी बड़ी कंपनियों, प्रोजेक्ट्स, संस्थाओं, शिक्षण संस्तानों इत्यादि में बहुतायत में होता है जहाँ पर आम तौर पर प्रेजेंटेशन देनी होती है । इसमें सूचनाओं को बिंदु बनाकर सुन्दर तथा आकर्षित ढंग से प्रदर्शित किया जाता है ताकि प्रेजेंटेशन में लोग आपकी बात सुन भी सके तथा महत्वपूर्ण बिंदु नोट कर सके व पढ़ सके । इससे प्रेजेंटेशन में स्पषटता आती है ।

पॉवरपॉइंट में प्रेजेंटेशन बनाते समय इसमें विभिन्न प्रकार के एनीमेशन इफ़ेक्ट, ग्राफ़िक्स, साउंड्स, ऑटो टाइमिंग इत्यादि का उपयोग कर सकते है जिससे प्रेजेंटेशन और आकर्षित तथा मनभावन बन जाती है ।

नीचे पावर पॉइंट के सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं बताई गई है -

1. Slide (स्लाइड)
यह प्रेजेंटेशन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जिस प्रकार एक पुस्तक अनेक पृष्ठों से मिलकर बनी होती है, उसी प्रकार एक प्रेजेंटेशन का निर्माण स्लाइड्स से होता है । स्लाइड्स के अंदर सारी जानकारी बिंदु बनाकर लिखी जाती है । इसके अंदर टेक्स्ट, ऑब्जेक्ट, ग्राफ़िक्स, चित्र, एनीमेशन, साउंड इफ़ेक्ट इत्यादि डाल सकते है जिसका प्रेजेंटेशन में उपयोग होता है ।

2. Handouts (हैंडआउट्स)
यह प्रेजेंटेशन का प्रिंटआउट होता है । प्रेजेंटेशन का प्रिंट आउट हैंडआउट्स के रूप में आता है । साधारणतयाः हैंडआउट्स मुख्य रूप से श्रोताओ को दिया जाता है । जिसमे स्लाइड्स के कंटेंट्स, प्रोजेक्ट का नाम, कंपनी का नाम, प्रेजेंटेशन की तारीख, स्पीकर का नाम इत्यादि सम्मिलित होता है ।

3. Speaker Notes (स्पीकर नोटस)
यह प्रेजेंटेशन देने वाले स्पीकर के लिए होते है तथा श्रोताओ को नहीं दिखाई देते है । जैसा की पहले बताया गया है की प्रेजेंटेशन स्लाइड्स में सिर्फ मुख्य बिंदु ही रखे जाते है इसीलिए स्पीकर अपने नोट्स बनकर स्पीकर नोट्स में रख सकता है ताकि प्रेजेंटेशन देते समय उनका उपयोग कर सके और कोई जानकारी न छूटे।

4. Media Clips (मीडिया क्लिप्स)
इस ऑप्शन के माध्यम से साउंड, वीडियो, एनीमेशन, पिक्टर आर्ट इत्यादि का उपयोग किया जाता है । मीडिया का उपयोग कर प्रेजेंटेशन को आकर्षक और मनभावन बनाया जाता है । इनसे प्रेजेंटेशन की सुंदरता में चार चाँद लग जाते है ।

5. Organisation Chart (आर्गनाइजेशन चार्ट )
यह किसी आर्गेनाइजेशन या संस्था की संगठन संरचना को क्रमबद्ध तरीके से प्रेजेंट करने के उपयोग में आता है । इसके माध्यम से सुन्दर संगठन संरचना चार्ट बनाए जा सकते है जिन्हे आसानी से समझा जा सकता है

6. Graph and Charts (ग्राफ तथा चार्ट्स)
विभिन्न प्रकार के नम्बरों तथा डाटा को आसानी से समझाने के लिए ग्राफ तथा चार्ट्स का उपयोग किया जाता है । पावर पॉइंट में विभिन्न प्रकार के ग्राफ तथा चार्ट डालें जा सकते है जो नम्बरों को बहुत ही आकर्षित तथा सुन्दर रूप में प्रदर्शित करते है तथा श्रोतागण आसानी से उन्हें समझ सकते है ।